अहमदाबाद प्लेन क्रैश: AAIB की रिपोर्ट में पायलट की चूक से हुआ हादसा

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नई दिल्ली/अहमदाबाद। अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI-171 के भीषण हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) द्वारा 12 जुलाई को जारी की गई रिपोर्ट में पाया गया कि यह हादसा दोनों इंजनों के अचानक बंद हो जाने के कारण हुआ।

12 जून को एअर इंडिया की फ्लाइट टेकऑफ के कुछ ही देर बाद क्रैश हो गई थी। इसमें 270 लोगों की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक टेकऑफ के कुछ सेकेंड बाद एक-एक करके दोनों फ्यूल स्विच CUTOFF मोड में चले गए, जिससे इंजन बंद हो गए। कॉकपिट रिकॉर्डिंग में एक पायलट ने दूसरे से पूछा – "तुमने स्विच बंद किया?" जवाब मिला – "मैंने नहीं किया।"

12 जून को अहमदाबाद से उड़ान भरने के कुछ ही सेकेंड बाद विमान एक मेडिकल हॉस्टल की इमारत से टकरा गया था। इसमें 270 लोगों की मौत हो गई थी और केवल एक यात्री जिंदा बचा था।

❓ जांच में क्या सामने आया - सवाल-जवाब फॉर्मेट में पढ़िए:

  • हवा में क्या हुआ था?
    दोनों इंजन अचानक बंद हो गए थे।
  • पायलटों की बातचीत?
    "तुमने क्यों बंद किया?" — "मैंने नहीं किया।"
  • क्या इंजन दोबारा चालू करने की कोशिश हुई?
    हां, लेकिन ऊंचाई कम होने के कारण सफल नहीं हो सके।
  • क्या फ्यूल में कोई गड़बड़ी थी?
    नहीं, फ्यूल टेस्ट में कोई खराबी नहीं मिली।
  • मौसम कैसा था?
    मौसम साफ था, कोई बर्ड हिट या तूफान नहीं था।
  • पायलट फिट थे?
    दोनों पायलट मेडिकली फिट और अनुभवी थे।
पायलट और को-पायलट प्रोफाइल

पायलट सुमीत समरवाल और को-पायलट क्लाइव कुंदर का उड़ान अनुभव

AAIB की रिपोर्ट के अनुसार, टेकऑफ से लेकर क्रैश तक पूरी फ्लाइट मात्र 32 सेकेंड ही रही। इंजन फेल होने के बाद पायलटों ने इमरजेंसी में इंजन को दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश की, लेकिन ऊंचाई बहुत कम होने के कारण क्रैश टल नहीं सका।

बोइंग ने अपने बयान में कहा है कि वह भारतीय जांच एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहा है।

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